कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आवास दिवस का मुख्य उद्देश्य सभी वंचितों को आवास मुहैया कराना व जागरूक करना : सीडीओ सौम्या

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय द्वारा विकास खण्ड मलासा सभागार में आवास दिवस 2022 के उपलक्ष्य में सभी ग्राम सचिवों व आवास के लाभार्थियों के साथ बैठक कर उनको पात्रता की शर्तें समझाते हुए उपस्थित ग्राम सचिवों को पात्रता के आधार पर पुनः सर्वे करते हुए अपात्र व्यक्तिउन को छांट कर उनपर रिकवरी हेतु कार्यवाही अग्रसारित किये जाने तथा पात्रों को लाभ दिलाये जाने हेतु कार्यवाही अमल में लाये जाने के निर्देश दिए।

Story Highlights
  • अनुपस्थित सचिवों का एक दिन का वेतन रोका जाए : सौम्या पाण्डेय
  • क्लस्टर वार गौशाला निर्माण कार्य पूर्ण होने तक सभी सचिवों का वेतन रोका जाए। 
  • दिसंबर तक हर हाल में सभी आवारा पशुओं को गौशालाओं में किया जाए। 
  • पुनः सर्वे कराकर आवास प्लस से छूटे वंचितों को आवस सूची में सम्मिलित किया जाए। 

अमन यात्रा, पुखरायां। रविवार को मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय द्वारा विकास खण्ड मलासा सभागार में आवास दिवस 2022 के उपलक्ष्य में सभी ग्राम सचिवों व आवास के लाभार्थियों के साथ बैठक कर उनको पात्रता की शर्तें समझाते हुए उपस्थित ग्राम सचिवों को पात्रता के आधार पर पुनः सर्वे करते हुए अपात्र व्यक्तिउन को छांट कर उनपर रिकवरी हेतु कार्यवाही अग्रसारित किये जाने तथा पात्रों को लाभ दिलाये जाने हेतु कार्यवाही अमल में लाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत संबंधित लाभार्थी को ₹120000 पूर्ण रूप से उस डीबीटी के माध्यम से उसके खाते में भेजा जाता है जिसमें उसको किसी भी प्रकार से किसी को एक भी रुपया देने की जरूरत या आवश्यकता नहीं है उन्होंने बताया कि यदि कोई भी व्यक्ति आवास के नाम पर किसी भी प्रकार से मांग करता है तो उसके विरुद्ध तत्काल परियोजना निदेशक कार्यालय में शिकायत की जा सकती है.

उन्होंने बताया कि आवाज के साथ ही संबंधित व्यक्ति को यदि वे स्वयं मजदूरी कर अपना आवास बनाता है तो उस पर 90 दिन की मजदूरी का भुगतान भी किया जाता है उन्होंने बताया कि आवाज के साथ ही संबंधित व्यक्ति को शौचालय एलपीजी कनेक्शन विद्युत कनेक्शन घर की महिला को एसएससी समूह के माध्यम से लाभ दिलाने का अवसर सहित दिव्यांग पेंशन विधवा पेंशन गोल्डन कार्ड आदि विभिन्न योजनाओं के लाभ से संबंधित लाभार्थी को लाभान्वित किया जाता है। उन्होंने बताया कि आए गए दिन चौपालों में जनता आवास की मांग करती है, जिनमें से कुछ की मांग ति जायज़ होती है एवं इस दौरान ग्राम सचिव की भूमिका अहम होती है जो गांव में घर-घर जाकर सर्वे नहीं करते हैं एवं जनता को उनकी पात्रता एवं पात्रता के संबंध में जानकारी ना होने के कारण वह परेशान होते हैं। उन्होंने खंड विकास अधिकारी मलासा को ग्रामीण स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार कराए जाने तथा जनता को प्रधानमंत्री आवास योजना मुख्यमंत्री आवास योजना व अन्य संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं जिसके अंतर्गत ग्रामीण जनता को लाभान्वित किया जाना है की पात्रता संबंधित जानकारी मुहैया हो सके।

उन्होंने इस महत्वपूर्ण बैठक में अनुपस्थित ग्राम सचिव रवि शुक्ला नम्रता राव प्राची सचान तथा बॉशकी शर्मा का 1 दिन का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोके जाने के निर्देश दिए। इस दौरान यह बात प्रकाश में आई थी लाभार्थियों द्वारा शौचालय का पैसा ले लिया गया है तथा शौचालय का निर्माण अभी तक नहीं कराया गया है जिस पर तत्काल उन्होंने ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित करने तथा शौचालय निर्माण पूर्ण कराए जाने संबंधित रिपोर्ट मुख्यालय को तत्काल प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए। तदोपरांत उन्होंने आवारा पशुओं के संरक्षण संबंधित और समीक्षा की एवं भूमि से संबंधित विवादों या भूमि के अनुपलब्धता के संबंध में संबंधित ग्राम सचिव को अपने लेखपाल सहित अपने उपजिलाधिकारी से मिलकर प्रत्येक दशा में भूमि का सीमांकन कराते हुए कार्य प्रारंभ किए जाने के निर्देश दिए।

इसी क्रम में उनके द्वारा ग्राम देव ब्रह्मापुर तथा ग्राम ततारपुर विकासखंड मलासा भोगनीपुर मैं कराए गए कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करने के उद्देश्य से औचक निरीक्षण किया गया जिसमें ग्राम देव ब्रह्मपुर में पंचायत घर के अधूरे निर्माण तथा दिए गए एस्टीमेट के सापेक्ष ग्राम प्रधान व सचिव द्वारा निर्धारित समय अवधि में पंचायत घर का निर्माण तथा सामुदायिक शौचालय का निर्माण पूर्णा कराने पर कड़ा रोष व्यक्त किया एवं किए गए भुगतान के सापेक्ष कराए गए कार्यों की जांच किए जाने हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया उन्होंने इसके अतिरिक्त ग्रामीण जनता से प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्राप्त वसूली की शिकायतों का जायजा लिया जिसमें ग्रामीण जनता द्वारा किसी भी प्रकार से आवास हेतु भुगतान न किए जाने की बात संज्ञान में आई। जिसके उपरांत उन्होंने घर-घर जाकर सर्वे करने तथा प्राप्त शिकायतों का ज्यादा लिए जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने ग्राम ततारपुर मे कराए गए कार्यों का निरीक्षण किया एवं हैंडपंप रिबोर तथा इंटरलॉकिंग संबंधित कार्य में ग्राम प्रधान द्वारा मिट्टी ढलाई के दौरान अनाधिकृत रूप से धन की मांग किए जाने तथा कार्यों की गुणवत्ता में कमी की जांच हेतु जिला विकास अधिकारी एवं जिला पंचायत राज अधिकारी सहित परियोजना निदेशक को निष्पक्ष जांच कर आख्या उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने वहां उपस्थित बच्चों से नई यूनिफार्म बैग तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं हेतु उनके अभिभावकों के खातों में भेजे गए 1200 रुपए के संबंध में प्रश्न किए जिसमें उनके अभिभावकों द्वारा अभी तक धनराशि प्राप्त ना होने की बात कही जिस की भी जांच कराए जाने हेतु उन्होंने ग्राम सचिव को आवश्यक निर्देश दिए। ग्राम पंचायत सचिव बोस्की द्वारा पंचायत घर तथा शौचालय का निर्माण पूर्ण न कराने पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा रोष व्यक्त किया गया।

इस दौरान जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला पंचायत राज अधिकारी, एडीओ पंचायत सहित ग्राम सचिव, ग्राम प्रधान व अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button