कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

प्रधानाध्यापकों द्वारा बैठक में प्रतिभाग न करने पर सीडीओ ने माँगा स्पष्टीकरण, डीएम बोली शिक्षा में करे सुधार

जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी की उपस्थिति में विकास भवन सभागार कक्ष में शिक्षा में सुधार हेतु समस्त इंटर व डिग्री कॉलेज, जीआईसी/जीजीआईसी एवं वित्तविहीन विद्यालयों के प्रधानाचार्य के साथ बैठक आयोजित की गयी।

Story Highlights
  • जिलाधिकारी की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी की उपस्थिति में शिक्षा में सुधार हेतु समस्त इंटर व डिग्री कॉलेज, जीआईसी/जीजीआईसी एवं वित्तविहीन विद्यालयों के प्रधानाचार्य के साथ की गयी बैठक,दिए निर्देश
  • सरकारी विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के नामांकन कम पाए जाने पर जिला विद्यालय निरीक्षक को लगाई फटकार
  • ज्यादा से ज्यादा बच्चों का नामांकन विद्यालयों में कराएं तथा शिक्षा में लायें सुधार:-जिलाधिकारी
  • शिक्षा के क्षेत्र में लापरवाही बरतने वालों पर की जायेगी कार्यवाही:-मुख्य विकास अधिकारी
कानपुर देहात, अमन यात्रा : जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी की उपस्थिति में विकास भवन सभागार कक्ष में शिक्षा में सुधार हेतु समस्त इंटर व डिग्री कॉलेज, जीआईसी/जीजीआईसी एवं वित्तविहीन विद्यालयों के प्रधानाचार्य के साथ बैठक आयोजित की गयी। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित शिक्षक व प्राचार्यों को शिक्षा से कानपुर देहात को ग्रेटर कानपुर बनाने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि जनपद का नाम बदलने हेतु कवायद चल रही है किंतु हमें नाम से नही बल्कि अपने जनपद को शिक्षा के स्तर में भी बदलाव लाना है।
बैठक में जिलाधिकारी को अवगत कराते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक अरविंद कुमार द्विवेदी ने बताया कि शैक्षिक स्तर को उठाने हेतु कृत प्रयास समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्य द्वारा किया जा रहा है, नियमित समय-सारिणी के अनुसार भरसक प्रयास करने पर भी कक्षाओं में पाठक्रम का कितना अंश छूट गया है उसे पुनः देखा जा रहा है पाठ्य पुस्तकों से सम्बन्धित कठिनाईयों के सम्बन्ध में व उनमें सुधार हेतु किस प्रधानाचार्य द्वारा कितनी बार परामर्श किया उसका भी ध्यान दिया जा रहा है, विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को नैतिक मूल्यों के ज्ञान पर भी जोर दिया जा रहा है, सम्बन्धित अवधि में छात्रों में राष्ट्रीय एकता की भावना के विकास के लिए उन्हें जागरूक किया जा रहा है, शिक्षण के समय सहायक सामग्रियों को तथा छात्रों के स्थानीय पर्यावरण का किस प्रकार प्रयोग किया जाए इस पर भी उन्हें जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है.
कमजोर वर्गों के छात्र छात्राओं को अलग से पठन-पाठन का कार्य कराये जाने, विद्यालय के किन-किन कार्यक्रमों का संचालन निश्चित समयावधि में कराते हुए बच्चों की व्यक्तिगत स्वच्छता में भी सुधार लाया जा रहा है एवं विद्यालय की स्वच्छता में सुधार भी किया जा रहा है, जिलाधिकारी ने समस्त उपस्थित विद्यालयों के प्रधानाचार्य को निर्देशित किया कि शिक्षा में सुधार हेतु अपने यहां संपूर्ण व्यवस्थाएं दुरुस्त कराएं तथा इस बार बैठक में पचासी से 90 प्रतिशत अंकों में पास छात्र-छात्राओं पर चर्चा की जा रही है अगली बार बैठक में 95 प्रतिशत से ऊपर के बच्चों के पास होने पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने सरकारी विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के नामांकन कम पाए जाने पर जिला विद्यालय निरीक्षक पर कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देशित किया कि विद्यालय के प्रधानाचार्य के साथ बैठक कर ज्यादा से ज्यादा बच्चों का नामांकन विद्यालयों में कराएं तथा शिक्षा में सुधार लाएं तथा छात्र- छात्राएं सत प्रतिशत पास हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाए उन्होंने कहा कि विद्यालय में जहां कहीं कमियां है.
उन्हें दुरस्त कराएं शिक्षा का स्तर में सुधार लाया जाए। इस दौरान उन्होंने कानपुर देहात में प्रति व्यक्ति के जीवन में सुधार हेतु उनकी शिक्षा के स्तर पर सुधार किया जाना महत्वपूर्ण है। उन्होंने सभी प्राचार्यों को सभी विद्यालयों के मध्य प्रतियोगिता के माहौल को बढ़ाने हेतु आवश्यक निर्देश दिए। मुख्य विकास अधिकारी ने अभ्युदय योजना के अंतर्गत इसके उद्देश्य से सभी को अवगत कराते हुए प्रत्येक विद्यालय से कम से कम 02 मेधावी इच्छुक छात्र व छात्रा की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश सभी को दिए। इस दौरान जीजीआईसी पुखरायां की कामिनी पाल, जीआईसी पुलन्दर की कल्पना शुक्ला व जीआईसी पिंडारथु की रत्ना प्रभा को बैठक में अनुपस्थित व कार्यों में शिथिलता के दृष्टिगत कारण बताओ नोटिस दिए जाने के निर्देश जिला विद्यालय निरीक्षक को दिए।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button