फतेहपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

उर्दू जबान एवं शायर अल्लामा इकबाल पर कार्यक्रम सम्पन्न

इसके कुछ लोग जहां एक और उर्दू जबान के नाम पर हिंदू मुस्लिम को बांटने की कोशिश करते हैं वहीं शनिवार को जय नारायण पीजी कॉलेज गांव में उर्दू एवं उर्दू जबान के महान शायर अल्लामा इकबाल पर एक वृहद कार्यक्रम किया जिसमें छात्र-छात्राओं ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर अपनी बात रखी।

Story Highlights
  • उर्दू किसी कौम की नहीं,पूरे हिंदुस्तान की भाषा -बंधु,जे एन कॉलेज की सार्थक पहल 
विवेक सिंह, खागा/फतेहपुर।  इसके कुछ लोग जहां एक और उर्दू जबान के नाम पर हिंदू मुस्लिम को बांटने की कोशिश करते हैं वहीं शनिवार को जय नारायण पीजी कॉलेज गांव में उर्दू एवं उर्दू जबान के महान शायर अल्लामा इकबाल पर एक वृहद कार्यक्रम किया जिसमें छात्र-छात्राओं ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर अपनी बात रखी। मोटी कार्यक्रम के आयोजक प्रचार रमेश चंद एवं संचालक विनोद मौर्य रहे जबकि अध्यक्षता हिंदी शिक्षक रतीभान सिंह ने की।
जाने-माने कवि एवं शायर शिवशरण बंधु हथगामी ने मुख्य अतिथि के रूप में मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया उन्होंने कहा कि उर्दू पूरे हिंदुस्तान एवं हिंदुस्तानियों तहसील मोहब्बत इंकलाब की जबान है इसे मुसलमानों की जबान कहकर कुछ लोग अपना उल्लू सीधा करते हैं कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद ने औरतों को हिंदुस्तानी शब्द दिया था उनकी भाषा आपस में दिलों को जोड़ती है उन्होंने अपने चार मिश्रा पेश कर कहा कि हर व्यक्ति को हिंदी और उर्दू एक साथ पढ़ना चाहिए हिंदी मशवरा मेरा हवा में न उड़ाया जाए, इसको हर हाल में कानून बनाया जाए, दिल में नफरत का कभी बीज नहीं पड़ सकता, हिंदी उर्दू को अगर साथ पढ़ाया जाए।
प्राचार्य रमेश चंद्र ने अल्लामा इकबाल के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विचार रखे हिंदी उर्दू को सगी बहनें बताया। कार्यक्रम की शुरुआत कॉलेज की छात्रों द्वारा अल्लामा इकबाल की मशहूर नर्स नज़्म लब पे आती है दुआ बनके तमन्ना मेरी,का सामूहिक गान किया।बाद में उनकी नज़्म सारे जहां से अच्छा का सामूहिक गान किया गया। उर्दू के प्राध्यापक अब्दुल अजीज ने बहुत अच्छी तकरीर पेश की और इकबाल के शेर सुनाए-  दयारे इश्क में अपना मकाम पैदा कर,नया जमाना नया नए सुबह शाम पैदा कर।सितारों के आगे जहां और भी हैं,अभी इश्क के इम्तिहां और भी हैं।
कॉलेज के रिजवाना बानो दूसरा मरियम रहनुमा बानो साक्षी सिंह,वैष्णवी,वैभव लक्ष्मी,फरहा नाज, सैफ खान आदि ने कार्यक्रम प्रस्तुत किए।सना परवीन,फिजा अनम,जैनब खातून,निदा अंजुम,हिना बानो,सानिया नाज,रिजवाना बानो,शिफा परवीन उममे शादिया,मेहरून्निसा,निराली बानो,आशिया मिर्जा आदि ने भाग लिया।इस कार्यक्रम में विनोद कुमार मौर्य,लव प्रताप,हरि गोविंद,लालजी गुप्ता,सौरभ श्रीवास्तव,नितेश द्विवेदी, ईश्वर चंद,शैलेंद्र कुमार,रिया मौर्या, रमेश कुमार मौर्य,जितेंद्र कुमार गुप्ता, जितेंद्र सिंह,प्रवीण कुमार,अनिल द्विवेदी,नमिता यादव,उर्दू टीचर अब्दुल अजीज,कैलाश शरण,रामकुमार शर्मा सहित पूरा स्टाफ मौजूद रहा।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button