कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आंगनबाड़ी केन्द्र समय पर खोले जाने हेतु जिलाधिकारी ने किया निर्देशित

जिलाधिकारी नेहा जैन ने आज प्रातः करीब 10ः00 अकबरपुर तहसील क्षेत्र के आघू कमालपुर के प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान विद्यालय में बच्चों के कक्षाओं में कम रोशनी पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए उपस्थित प्रधानाचार्य को निर्देशित किया कि यहां पर रोशनी हेतु उचित प्रबंध सुनिश्चित करें.

Story Highlights
  • कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चों का शत प्रतिशत किया जाये चिन्हांकनः जिलाधिकारी
  • कूड़ा उठाने हेतु वाहन निश्चित स्थान पर पहुंच शत प्रतिशत कूड़ा का हो उठानः जिलाधिकारी
  • विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति शत प्रतिशत किया जाए सुनिश्चित: जिलाधिकारी
  • तहसीलदार एवं लेखपाल भूमि संबंधित मामलों को करें निस्तारण:जिलाधिकारी
कानपुर देहात, अमन यात्रा :  जिलाधिकारी नेहा जैन ने आज प्रातः करीब 10ः00 अकबरपुर तहसील क्षेत्र के आघू कमालपुर के प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान विद्यालय में बच्चों के कक्षाओं में कम रोशनी पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए उपस्थित प्रधानाचार्य को निर्देशित किया कि यहां पर रोशनी हेतु उचित प्रबंध सुनिश्चित करें, वहीं उपस्थित प्रधानाचार्य शिवा त्रिपाठी ने बताया कि विद्यालय में 98 बच्चे पंजीकृत है, जिसमें आज 43 बच्चे उपस्थित हैं, इस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए बच्चों की उपस्थिति शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए। वही विद्यालय में सभी शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित मिले, विद्यालय में दिए जा रहे एमडीएम का भी जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान उपस्थित रसोइयों द्वारा बताया गया कि आज के दिन मीनू के तहत तहेरी बनाई जा रही, जिसमें आलू, मटर, टमाटर, चावल इत्यादि सामग्री डाली जाएगी, इस पर जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश दिए कि भोजन की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए, वहीं रसोइयों द्वारा बताया गया कि जुलाई माह से अभी तक वेतन प्राप्त नहीं हुआ है.
इस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि नियमानुसार जांच कराते हुए इनको शीघ्र वेतन उपलब्ध कराया जाए, वही जिलाधिकारी ने कहा कि कूड़ा के निस्तारण हेतु गड्ढा खोदकर उसमें उसे निस्तारण किया जाए, इसके पश्चात जिलाधिकारी ने वार्ड 16 कन्हैया नगर में संचालित उचित दर विक्रेता की दुकान का भी निरीक्षण किया, जिसमें उन्होंने ग्रामीण जनों एवं राशन दुकानदार सोनेलाल से राशन वितरण के संबंध में जानकारी ली, जिस पर ग्रामीणों एवं राशन दुकानदार ने बताया कि समय से राशन उपलब्ध हो जाता है तथा किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है, वहीं जिलाधिकारी ने गोदाम में रखें चावल की बोरी की तौल कराई, जिसमें मानक के तहत बाज़न पूर्ण पाया। उचित दर विक्रेता द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि उचित दर दुकान से 722 पात्र गृहस्थी तथा 64 अन्त्योदय कुल 786 राशनकार्ड से 3200 लाभार्थी सम्बद्ध है। जांच समय उचित दर दुकान पर बोर्ड/सूचनाएं आदि प्रदर्शित पायी गयी। उचित दर विक्रेता के वितरण कार्य के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा ग्राम के कार्डधारकों से वितरण के सम्बन्ध में पूछताछ की गयी, जिसमें कार्डधारकों द्वारा उचित दर विक्रेता से निर्धारित मूल्य व मात्रा में खाद्यान्न प्राप्त होने से अवगत कराया गया।
जिलाधिकारी द्वारा अन्त्योदय राशनकार्ड लाभार्थियों के गोल्डन बने होने के सम्बन्ध में जानकारी करने पर उचित दर विक्रेता द्वारा अवगत कराया गया कि अन्त्योदय लाभार्थियों में से मात्र 03 यूनिट ऐसी है, जिनका गोल्डन कार्ड नही बना है, क्योंकि इनमें 01 यूनिट मृतक तथा 02 यूनिटों की शादी हो गयी है तथा शादी वाली यूनिट यहाँ पर निवास नही करती है, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा जिला पूर्ति अधिकारी को उक्त यूनिटों को यहां से डिलीट कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
 इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी द्वारा उचित दर विक्रेता को मौके पर निर्देशित किया गया कि प्रत्येक वितरण के उपरान्त उचित दर दुकान पर पर्याप्त साफ-सफाई रखना सुनिश्चित करें ताकि कार्डधारकों को गुणवतायुक्त खाद्यान्न प्राप्त हो सकें। वहीं जिलाधिकारी ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना जिसमें भूमि संबंधी ज्यादा शिकायतें पाए जाने पर उपस्थित तहसीलदार, लेखपाल को निर्देशित किया कि यहां की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित कराएं, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना होने पाए। वहीं जिलाधिकारी ने मौके पर जाकर भूमि विवाद के समस्याओं को भी देखा एवं नक्शे में उपलब्ध भूमि के तहत ग्रामीण जनों की समस्याओं के निस्तारण हेतु तहसीलदार एवं लेखपाल को निर्देशित किया।
उन्होंने राजस्व ग्राम अचल संपत्ति पंजिका का भी अवलोकन करते हुए रिक्त भूमि का पूर्ण सत्यापन सुनिश्चित करते हुए यदि कोई कब्जा हो यो उसे तत्काल मुक्त कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया जहां ताला बंद पाया गया जिसके उपरांत संबंधित आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिका को सूचना देकर बुलाया गया एवं आंगनवाड़ी केंद्र में सभी व्यवस्था को जायजा लेते हुए समय से आंगनवाड़ी केंद्र ना खुलने पर एवं पंजिकाओं का रखरखाव सही न मिलने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए पोषण वितरण का अंकन पंजिका में ना होने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए पर्यवेक्षण में कमी के दृष्टिगत जिला कार्यक्रम अधिकारी को नोटिस दिए जाने हेतु संबंधित को निर्देशित किया।
उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र पर वितरण पंजिका, उपस्थित पंजिका तथा वहां उपस्थित बच्चों का आंकलन किया जिसमें पाया गया कि आंगनबाड़ी केंद्र पर कुल 42 बच्चे पंजीकृत हैं परंतु मौके पर मात्र 7 बच्चे ही पाए गए, जिसका कारण संबंधित आंगनवाडी कार्यकत्री गीता देवी द्वारा स्पष्ट नहीं किया गया। उन्होंने स्टॉक पंजिका का भी अवलोकन किया, जिसमें अंकल सही न मिलने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा आंगनवाड़ी कार्यकत्री द्वारा बताया गया कि माह दिसंबर का पोषण अभी तक अप्राप्त है, जिसके कारण अभी तक वितरण सुनिश्चित नहीं किया गया है। जिलाधिकारी ने उपस्थित बच्चों से वार्ता की तथा विद्यालय जाने हेतु प्रेरित किया। इस मौके पर तहसीलदार, जिला पूर्ति अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button