कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

हज पर जाने वाले आवेदक 10 मार्च 2023 तक करें आनलाईन आवेदन 

जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी डॉ प्रियंका बस्ती द्वारा सूचित किया जाता है कि हज यात्रियों के हित में अन्जुमन मदरसा जीनतुल इस्लमा, अमरौधा, कानपुर देहात में हज ई-सुविधा केन्द्र/हज फैसिलीटेशन केन्द्र खोला गया था जहॉ पर जिले से आवेदन करने वाले यात्रियों को ऑनलाइन आवेदन करने एवं प्रपत्रों को अपलोड कराये जाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी डॉ प्रियंका अवस्थी द्वारा सूचित किया जाता है कि हज यात्रियों के हित में अन्जुमन मदरसा जीनतुल इस्लमा, अमरौधा, कानपुर देहात में हज ई-सुविधा केन्द्र/हज फैसिलीटेशन केन्द्र खोला गया था जहॉ पर जिले से आवेदन करने वाले यात्रियों को ऑनलाइन आवेदन करने एवं प्रपत्रों को अपलोड कराये जाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। हज-2023 की घोषणा हज कमेटभ् आफ इण्डिया द्वारा दिनांक 10.02.2023 को की जा चुकी है तथा ऑनलाइन आवेदन करने की अन्तिम तिथि 10 मार्च, 2023 निर्धारित की गयी है।

  1. हज आवेदन की निर्धारित अंतिम तिथि को भारतीय अंतराष्ट्रीय पासपोर्ट की वैद्यता 03 फरवरी, 2024 से कम नहीं होना चाहिए।
  2. आवेदन करते समय कोई रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा नही करना होगा।

  3. एक कवर में एक परिवार के अधिकतम चार व न्यूनतम एक व्यस्क् व दो इंफेण्ट आवेदन कर सकेंगे।

  4. टावेदन फार्म में अकित आवासीय पता व पासपोर्ट में अंकित पता एक समान होने पर आवासीय प्रमाण के रूप में पासपोर्ट की फोटोप्रति मान्य होगी।

  5. प्रत्येक आवेदक के लिए मान्यता प्राप्त कोविड-19 की वैक्सीन का लगा होना अथवा उड़ान से एक माह पूर्व लगवाना आवश्यक होगा तभी यात्रा की अनुमति होगी।

  6. एन.आर.आई., उमराह यात्री, सरकारी अधिकारी/कर्मचारी, मेडिकल ग्राउण्ड या परिवारिक यात्रा पर जाने वाले आवेदकों को पासपोर्ट जमा करने में 15 शव्वाल, 1444 हि0 तक छुट दी जायी है परन्तु उन्हें इस सम्बन्ध में प्रार्थना पत्र के साथ आवश्यक प्रपत्र जमा करने होंगे।

  7. बिना महरम श्रेणी की महिलाए जिनकी आयु आवेदन के समय 45 वर्ष से कम न हो वह महिलाएं अकेले अथवा अधिकतम चार के ग्रुप में आवेदन कर सकती है। उन्हें स्ंकपमे ूपजीवनज डमीतंउ कैटेगरी में रखा जायेगा।

  8. जिन हज आवेदक की आयु 30 अप्रैल, 2023 को 70 वर्ष या उससे अधिक होगी उन्हें एक सहयोगी के साथ जिनकी आयु 70 से कम हो आवेदन की सुविधा है। यदि पति/पत्नी दोनों 70 वर्ष से अधिक हैं तो वह अपने साथ दो सहयोगी ले जा सकेंगे।

  9. जिन हज आवेदकों को आनलाइन आवेदन/अपलोड करने में कठिनाई आ रही हो तो वह जिलों में स्थापित ई-सुविधा केन्द्र/हज फैसिलीटेशन सेन्टर/स्वयं सेवी संस्थओं से सहायता प्राप्त कर सकते है।

  10. उ0प्र0 हज समिति के सी0यू0जी0 नम्बर 7310103537 पर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

  11. आवेदकों को न्यूनतम व अधिकतम आयु की कोई सीमा निर्धारित नहीं है।

उक्त के क्रम में क्रम में हज पर जाने वाले समस्त आवेदकों से अनुरोध है कि यह दिनांक 10.03.2023 तक आनलाईन आवेदन करने का कष्ट करें।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button