उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

अब रात में दौड़ेगा महंगा करंट

सरकार की तरफ से अब ऐसा कदम उठाया गया है जिसमें आपको रात में बिजली बिल ज्यादा एवं दिन में कम देना पड़ेगा क्योंकि देश में अब बिजली की दरें दिन और रात में अलग-अलग होंगी।

Story Highlights
  • अब दिन में सस्ती और रात में महंगी पड़ेगी बिजली, केंद्र सरकार ने पावर टैरिफ में किया बड़ा बदलाव

लखनऊ / कानपुर  देहात। सरकार की तरफ से अब ऐसा कदम उठाया गया है जिसमें आपको रात में बिजली बिल ज्यादा एवं दिन में कम देना पड़ेगा क्योंकि देश में अब बिजली की दरें दिन और रात में अलग-अलग होंगी। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया है। ऐसा होने पर देशभर के बिजली उपभोक्ता सौर घंटों (दिन के समय) के दौरान बिजली खपत का प्रबंधन कर अपने बिजली बिल में 20 प्रतिशत तक की बचत कर सकेंगे।

नए बदलाव के तहत सूरज की रोशनी यानी दिन के लगभग 8 घंटे तक बिजली बिल में 10 से 20 फीसदी की कमी आएगी जबकि पीक ऑवर्स के दौरान 10 से 20 फीसदी टैरिफ ज्यादा होगा।

ब से लागू होगा नियम-

टीओडी शुल्क व्यवस्था 1 अप्रैल 2024 से 10 किलोवाट और उससे ज्यादा मांग वाले वाणिज्यिक व औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए लागू हो जाएगी। कृषि छोड़कर अन्य सभी उपभोक्ताओं के लिए यह नियम 1 अप्रैल 2025 से लागू होगा हालांकि स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं के लिए टीओडी व्यवस्था तभी लागू होगी जब वे इस तरह का मीटर लगवाएंगे।

बिजली मंत्रालय ने क्या कहा-
बिजली मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा है कि भारत सरकार ने बिजली (उपभोक्ता अधिकार) नियम 2020 में संशोधन कर मौजूदा बिजली शुल्क प्रणाली में दो बदलाव किए हैं। ये बदलाव दिन के समय (TOD) शुल्क प्रणाली की शुरुआत और स्मार्ट मीटर से जुड़े प्रावधानों को युक्तिसंगत बनाने से संबंधित हैं।

केंद्र ने स्मार्ट मीटरिंग के नियमों को भी किया सरल-

केंद्र ने स्मार्ट मीटरिंग के नियमों को भी सरल बना दिया है। इसमें उपभोक्ताओं की असुविधा और उत्पीड़न से बचने के लिए अधिकतम स्वीकृत लोड से ज्यादा उपभोक्ता की मांग में बढ़ोतरी के लिए मौजूदा दंड का प्रावधान किया गया है।
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह के मुताबिक अब उपभोक्ता अपनी बिजली लागत को कम करने के लिए अपने उपभोग की योजना बना सकते हैं। बिजली की लागत कम होने पर सौर घंटों के दौरान ज्यादा गतिविधियों की योजना बनायी जा सकती है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button