कानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

जल्द मिलेंगे शिक्षकों को टेबलेट, जांचने होंगे टेबलेट के फंक्शन, बाद में खामी पाए जाने पर स्वयं होंगे दोषी

परिषदीय विद्यालयों में तैनात अध्यापकों के पास बच्चों को पढ़ाने के अलावा तमाम विभागीय कार्य होते हैं। विद्यालय के रजिस्टरों को दुरुस्त रखने का जिम्मा भी अध्यापकों का होता है। ऐसे में शासन ने अध्यापकों को हाईटेक और विद्यालयों को पेपरलेस बनाने की कवायद शुरू की है और प्रत्येक विद्यालय को दो-दो टैबलेट उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

लखनऊ / कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में तैनात अध्यापकों के पास बच्चों को पढ़ाने के अलावा तमाम विभागीय कार्य होते हैं। विद्यालय के रजिस्टरों को दुरुस्त रखने का जिम्मा भी अध्यापकों का होता है। ऐसे में शासन ने अध्यापकों को हाईटेक और विद्यालयों को पेपरलेस बनाने की कवायद शुरू की है और प्रत्येक विद्यालय को दो-दो टैबलेट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिले में संचालित हो रहे परिषदीय विद्यालयों में तैनात अध्यापकों को टैबलेट वितरण का कार्य जल्द शुरू होने वाला है। इस संबंध में महानिदेशक विजय किरन आनंद ने सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों एवं शिक्षकों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।
advertisement
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों एवं खंड शिक्षा अधिकारियों के लिए पांच बिन्दुओं पर अलग से दिशा-निर्देश भी जारी किये गये हैं। चयनित आपूर्तिकर्ता द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे टेबलेट्स की आपूर्ति जिलों में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के निवर्तन पर की गई है। आपूर्तिकर्ता द्वारा टेबलेट्स आपूर्ति के समय ही समस्त आपूर्तित टेबलेट्स का सीरियल नम्बर /आईएमईआई नम्बर की सूची हार्ड एवं सॉफ्टकॉपी में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध करायी गई है जिसका मिलान कर लें। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि सभी टेबलेट्स का समुचित रख-रखाव एवं संरक्षण पूर्णतया सुरक्षित स्टोर कक्ष में किया जाए। पोस्ट डिलीवरी इंस्पेक्शन पूर्ण करते हुए विकासखंड स्तर पर निर्धारित अवधि में आपूर्ति सुनिश्चित की जाय। प्राथमिकता पर टेबलेट की आपूर्ति रख-रखाव एवं वितरण का कार्य पूर्ण पारदर्शिता एवं समयबद्धता के साथ किया जाए।
advertisement
शिक्षकों को प्राप्त टेबलेट में जांचने होंगे निम्न फंक्शन-
शिक्षकों को टेबलेट लेते समय उसके सभी फीचर्स को भली-भांति चेक करना होगा। प्राप्त टेबलेट के बॉक्स पर सीरियल नम्बर एवं आईएमईआई नम्बर अंकित है कि नहीं। टेबलेट बॉक्स सीलपैक प्राप्त हुआ है कि नहीं। टेबलेट का कवर प्राप्त हुआ है कि नहीं। टेबलेट के सीलपैक बॉक्स को खोलने के उपरान्त उसमें चार्जर, चार्जिंग केबल तथा मैनुअल उपलब्ध है कि नहीं। टेबलेट का ऑन/ऑफ बटन कार्य कर रहा है कि नहीं। टेबलेट की स्कीन सुरक्षित एवं टच पैनल कार्य कर रहा है कि नहीं। टेबलेट में सिमकार्ड / मेमोरी कार्ड डालने पर नेटवर्क आदि कार्य कर रहा है कि नहीं। टेबलेट में चार्जर लगाने पर चार्जिंग प्रदर्शित हो रहा है कि नहीं।
advertisement
टेबलेट में सिम लगाने के उपरान्त कॉलिंग हो रही है तथा माइक एवं स्पीकर सुचारू रूप से कार्य कर रहे हैं कि नहीं। टेबलेट में सिम लगाने के उपरान्त इण्टरनेट डेटा कार्य कर रहा है एवं टेबलेट में उपलब्ध ब्राउसर से वेबसाइट इत्यादि खुल रही है कि नहीं। टेबलेट का ब्लूटुथ कार्य कर रहा है कि नहीं। टेबलेट में वाई-फाई द्वारा इण्टरनेट कार्य कर रहा है कि नहीं। टेबलेट का फ्रंट कैमरा कार्य कर रहा है कि नहीं। टेबलेट का बैक कैमरा कार्य कर रहा है कि नहीं। टेबलेट का वॉल्यूम बटन सुचारू रूप से कार्य कर रहा है कि नहीं। टेबलेट में मोबाइल डिवाइस मैनेजमेण्ट (एमडीएम) सॉफ्टवेयर पूर्व से उपलब्ध है कि नहीं आदि की जॉच करनी होगी अन्यथा की स्थिति में किसी भी खराबी के लिए प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक स्वयं जिम्मेदार होंगे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button