उत्तरप्रदेश

अधिकारी अपने दायित्वों का सम्यक निर्वहन करते हुए सदन के समक्ष उठाये गये, समस्याओं, शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण करें : सांसद देवेन्द्र सिंह भोले

जिला समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद देवेन्द्र सिंह भोले की अध्यक्षता व जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में आयोजित किया गया।

Story Highlights
  • जनप्रतिनिधियों द्वारा उठायें गये मुद्दों एवं समस्याओं को ससमय गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराया जायेगा निस्तारण : जिलाधिकारी
  • नेयवेली उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेड द्वारा सी0एस0आर योजनान्तर्गत सौर ऊर्जा सबमर्सिबल पम्प एवं पेयजल आपूर्ति का मा0 सांसद द्वारा फीता काटकर किया गया उद्घाटन

कानपुर देहात : जिला समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद देवेन्द्र सिंह भोले की अध्यक्षता व जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में आयोजित किया गया। बैठक में सर्वप्रथम पिछले बैठक के अनुपालन की समीक्षा विभागवार की गई। जिसमें मा0 सदस्यों ने जनहित से जुड़े उन मुद्दों को उठाया, जिससे दिन प्रतिदिन आम आदमी प्रभावित होता है। इसीक्रम में सर्वप्रथम माननीय सदस्यों द्वारा खराब हैंडपंप, पानी की टंकी, सड़क पुनर्निर्माण आदि की शिकायत की गई, जिस पर अभियन्ता जल निगम द्वारा अवगत कराया गया की जनपद में संचालित 504 योजनाओं में से 417 परियोजनाओं में पाइपलाइन टेस्टिंग का कार्य किया जा चुका है तथा 36 परियोजनायें पूर्ण हो चुकी हैं, जहां पर क्षतिग्रस्त सड़कों को दुरस्त भी करा लिया गया है। जिन स्थानों पर जमीन विवाद के संबंध में शिकायत आ रही है, उनका निस्तारण कराया जा रहा है।

इस दौरान सदस्य को यह भी अवगत कराया गया की कोरारी गांव में जमीन चिन्हित कर ली गई है। नगर पंचायत विस्तारित क्षेत्र में पाइपलाइन द्वारा जल आपूर्ति के संबंध में भी शिकायत की गई, जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित को डी0पी0आर0 बनाकर उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। विद्युत से संबंधित मामलों की समीक्षा करते हुए अध्यक्ष महोदय ने कहा कि जिन लोगों पर बिल जमा करने के बाद भी विजिलेंस टीम द्वारा जुर्माना लगाया गया है, उसकी जांच कराकर रिपोर्ट शीघ्र उपलब्ध करायी जायें।

पुखरायां पालिका रोड से किसान केन्द्र तक रोड़ पर जल भराव की शिकायत सदस्यों द्वारा की गई, जिस पर अधिशाषी अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि नाला निर्माण हेतु टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है, शीघ्र ही नाले का निर्माण कराया जाएगा, जिलाधिकारी ने मामले में संज्ञान लेते हुए कहा कि नगर पालिका क्षेत्र में यदि किसी दूसरे विभाग से संबंधित कोई प्रकरण हो, तो नगर पालिका संबंधित विभाग से एन0ओ0सी0 प्राप्त कर समस्या का समाधान करें, जिससे नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इस दौरान राजपुर क्षेत्र के ग्राम भाल से किशनपुर तक सड़क निर्माण, अकबरपुर से माती मुख्यालय तक रोड चौड़ीकरण, पोस्टमार्टम हाउस रोड निर्माण हेतु सदन के सम्मुख प्रस्ताव रखें गये। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन के अंतर्गत जनपद की विभिन्न शाखाओं को 257 आवेदन प्रेषित किए गए, जिसमें से बैंकों द्वारा 140 आवेदन अभी तक स्वीकृत कर दिए गए हैं।

जनप्रतिनिधियों द्वारा सीएसआर के बैठक में आमंत्रित किए जाने का मुद्दा उठाया गया, ताकि सीएसआर से प्राप्त धनराशि का उपयोग जन कल्याणकारी योजनाओं में हो सके, जिस पर उपायुक्त उद्योग द्वारा अवगत कराया गया कि वर्ष में सीएसआर की दो बैठकर आयोजित की जाती हैं, आने वाले बैठक में  जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। माननीय सदस्य गुड्डन सिंह द्वारा इस बात का धन्यवाद सदन को ज्ञापित किया गया कि अकबरपुर बस अड्डे का निर्माण तेजी से हो रहा है, इससे नागरिकों को आने वाले समय में आवागमन में आसानी होगी।

सदस्यों द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक्स-रे मशीन उपलब्ध न होने, सीएससी पर डॉक्टरों की कमी आदि का मुद्दा स्वास्थ्य विभाग के सम्मुख उठाया गया, जिस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक्स-रे मशीनों की स्थापना का प्रावधान नहीं है, किंतु  जनप्रतिनिधि के प्रस्ताव को शासन स्तर पर भेजा गया है, अनुमति प्राप्त होते ही एक्स-रे मशीनों की स्थापना की जाएगी, डॉक्टरों की कमी के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया की शासन से लगातार नए डॉक्टर की मांग की जा रही है, जैसे ही नए डॉक्टर जनपद स्तर पर प्राप्त होते हैं उनकी नियुक्ति प्राथमिक स्तर पर सीएचसी पुखरायां में की जायेगी।

नगर पालिका पुखरायां में पटेल चौक के पास अण्डरपास या चौड़ीकरण की मांग की गयी, जिस पर एन0एच0ए0आई0 के अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि प्रकरण को शासन स्तर पर प्रेषित कर दिया गया है, अनुमति प्राप्त होते ही कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री खनिज कल्याण योजना, मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की भी समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश अध्यक्ष द्वारा दिये गये। अन्त में अध्यक्ष ने कहा कि यह अत्यन्त प्रसन्नता का विषय है, कि पिछली बैठक में की गयीं अधिकांश शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है, जिसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि सभी को संवैधानिक परिधि में रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करना पड़ता है, जिसका हम, आप करते भी है। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी अपने दायित्वों का सम्यक निर्वहन करते हुए सदन के समक्ष उठाये गये, समस्याओं, शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण करेंगे, ऐसा मेरा विश्वास है।

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि पिछली बैठक में प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सभी विभागों द्वारा कराया गया, फिर भी कुछ न कुछ कमियां अब भी है, जिन्हें आगे की बैठकों में दूर कर लिया जायेगा, निरंतर सुधार की गुंजाइश बनी रहती है। उन्होंने सदन को अश्वस्त कराया कि जो भी मुद्दे उठायें गये है उनका शीघ्र-अतिशीघ्र निस्तारण कराया जायेगा। इसके पश्चात कलेक्ट्रेट परिसर में नवनिर्मित नेयवेली उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेड द्वारा सी0एस0आर योजनान्तर्गत सौर ऊर्जा सबमर्सिबल पम्प एवं पेयजल आपूर्ति का सांसद द्वारा फीता काटकर उद्घाटन किया गया।

इस मौके सांसद देवेन्द्र सिंह के अलावा, जिला पंचायत अध्यक्ष नीरजरानी, रसूलाबाद विधायक पूनम संखवार एवं जनप्रतिनिधिगण, के साथ जिलाधिकारी आलोक सिंह, मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0 एवं समस्त जनपदस्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button