उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

अब लेसन प्लान बनाकर पढ़ाएंगे शिक्षक

परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक और सटीक ढंग से पढ़ाई कराने के लिए शिक्षकों को अब लेसन प्लान को अमल में लाना होगा। पाठ्य योजना में पढ़ाने का विवरण गुरुजी को शिक्षक डायरी में रखना होगा।

लखनऊ / अमन यात्रा, कानपुर देहात– परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक और सटीक ढंग से पढ़ाई कराने के लिए शिक्षकों को अब लेसन प्लान को अमल में लाना होगा। पाठ्य योजना में पढ़ाने का विवरण गुरुजी को शिक्षक डायरी में रखना होगा। निरीक्षण के दौरान अधिकारी ने अगर लेसन प्लान मांगा तो शिक्षक को इसे दिखाना भी होगा। परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों को लेसन प्लान (पाठ योजना) तैयार करके शिक्षण कार्य करने का निर्देश पहले ही दिया जा चुका है।

ये भी पढ़े-   पुलिस के हत्थे चढ़ा 25 हजार का ईनामी, गैंगस्टर एक्ट में था वांछित

अब शासन की सख्ती के बाद अधिकारियों ने इसे पूरी तरह लागू करने का मन बनाया है। हालत यह है कि निरीक्षण के दौरान मांगे जाने पर शिक्षकों को अपना लेसन प्लान अधिकारियों को दिखाना भी होगा। लेसन प्लान के बिना पढ़ाई करते मिलने पर उनके खिलाफ कार्यवाही तय की जा सकती है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षक बनने से पहले जब अभ्यर्थी बीएड, बीटीसी कोर्स करते हैं तभी उनको लेसन प्लान तैयार करने के विषय में सिखा दिया जाता है। गुणवत्ता परक शिक्षा के लिए यह अत्यंत ही आवश्यक है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button