कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

गैर जनपद से आने वाले शिक्षकों को नहीं मिलेगा मनचाहा स्कूल जाना पड़ेगा घर से दूर 

अंतर्जनपदीय तबादले में नए जनपद में तैनाती पाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं को इस बार मनपसंद स्कूल नहीं मिलेंगे। गृह जनपद स्थानांतरण लेने के बाद भी वह घरों से दूर स्कूलों में पढ़ाने के लिए जाएंगे।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। अंतर्जनपदीय तबादले में नए जनपद में तैनाती पाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं को इस बार मनपसंद स्कूल नहीं मिलेंगे। गृह जनपद स्थानांतरण लेने के बाद भी वह घरों से दूर स्कूलों में पढ़ाने के लिए जाएंगे। शासन ने स्कूल आवंटन की पूरी प्रक्रिया में ही बदलाव कर दिया है। शिक्षकों को स्कूल ऑफलाइन नहीं मिलेंगे इसके लिए उन्हें ऑनलाइन प्रक्रिया से गुजरना होगा। शासन से पोर्टल पर केवल उन स्कूलों को खोला जाएगा जहां पर पद रिक्त होंगे।

विज्ञापन

अधिकतर शिक्षकों के तबादले ग्रामीण क्षेत्रों में हुए हैं तो वह घर से दूर के स्कूलों में जाएंगे। शासन अब इन शिक्षकों को स्कूल आवंटन करेगा। विभाग के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र के जिन स्कूलों में आरटीई के नियमानुसार शिक्षक नहीं हैं शिक्षकों को वहीं पर भेजा जाएगा। जिन स्कूलों में शिक्षकों की आवश्यकता है उनकी सूची शासन से जारी होगी और ऑनलाइन काउंसलिंग में ही शिक्षकों को स्कूल का चयन करना होगा।

जनपद में तैनाती के लिए परेशान शिक्षक-शिक्षिकाएं

शिक्षक अब मनपसंद स्कूलों में तैनाती के लिए बीएसए कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। अधिकांश शिक्षकों ने अपने घर के करीब स्कूलों की सूची भी तैयार कर ली है जिसमें वह तैनाती चाह रहे हैं जबकि तैनाती ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से पहले आओ, पहले पाओ के तर्ज पर की जाएगी। जिन स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती होनी है, उन स्कूलों की सूची भी लखनऊ से ही जारी होगी। शिक्षकों की तैनाती में शासन स्तर से ही फैसला लिया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button