कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सरकारी स्कूलों का हाल बेहाल, कैसे पढ़े नौनिहाल

प्रदेश सरकार एक तरफ समग्र शिक्षा अभियान को सफल बनाने के लिए मिड डे मील, विद्यार्थियों को ड्रेस व अन्य पाठ्य सामग्री वितरित कर रही है, वहीं जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूलों का हाल बेहाल है। क्षेत्र के अधिकतर सरकारी स्कूलों में शौचालय तक नहीं हैं। सैकड़ों स्कूलों में आज तक चारदीवारी तक नहीं बनवाई गई है। इससे कहीं विद्यालय की जमीन पर कब्जे हो रहे हैं तो कहीं स्कूलों में जानवरों का जमावड़ा लगा रहता है।

कानपुर देहात,अमन यात्रा  :   प्रदेश सरकार एक तरफ समग्र शिक्षा अभियान को सफल बनाने के लिए मिड डे मील, विद्यार्थियों को ड्रेस व अन्य पाठ्य सामग्री वितरित कर रही है, वहीं जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूलों का हाल बेहाल है। क्षेत्र के अधिकतर सरकारी स्कूलों में शौचालय तक नहीं हैं। सैकड़ों स्कूलों में आज तक चारदीवारी तक नहीं बनवाई गई है। इससे कहीं विद्यालय की जमीन पर कब्जे हो रहे हैं तो कहीं स्कूलों में जानवरों का जमावड़ा लगा रहता है। परिसर में पौधे भी नहीं लग पाते और छुट्टी के बाद अराजकतत्व बेरोकटोक विद्यालय के बरामदे में बैठकर मदिरा पीते हैं और गंदगी फैलाते हैं।

ये भी पढ़े-  आधा शैक्षिक सत्र बीतने के बाद भी बिना किताबों के ही पढ़ाई कर रहे बच्चे

इस समस्या के निदान के लिए विभाग द्वारा अभी तक कोई ठोस पहल नहीं की गई है। इतना तो छोड़िए रसूलाबाद विकासखंड के संविलियन विद्यालय मऊ में शहीद स्व मनोज कुमार राठौर का शहीद स्मारक बना है उस स्कूल में भी बाउंड्रीवाल नहीं है जबकि शहीद के घर वालों द्वारा विद्यालय परिसर के लिए 6 बिस्वा जमीन दान में प्रदान की गई है। शहीद के भाई द्वारा बार-बार प्रधान से कायाकल्प के तहत कार्य कराने के लिए कहा गया है लेकिन फिर भी उन्होंने इस विद्यालय में कायाकल्प के तहत एक भी कार्य नहीं कराया है। वहीं महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद का कहना है कि ऑपरेशन कायाकल्प अभियान के तहत विद्यालयों को संवारने का काम चल रहा है। सभी जनपदों में प्रत्येक विद्यालय में 2023 तक बाउंड्रीवाल बनवाने का लक्ष्य है।

ये भी पढ़े-  जिले के अंदर तबादले की अब भी बाट जोह रहे बेसिक शिक्षक

प्रदेश में करीब 27 हजार परिषदीय विद्यालयों में चहारदीवारी नहीं है। इस समस्या के निदान के लिए अब मनरेगा से ऐसे स्कूलों की चहारदीवारी बनवाई जाएगी। इसकी कवायद शुरू हो गई है। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय का कहना है कि जिन विद्यालयों में बाउंड्रीवाल नहीं है उसकी सूचना खंड शिक्षा अधिकारी से मांगी गई है सूचना प्राप्त होते ही अग्रिम कार्यवाही हेतु मुख्य विकास अधिकारी जी को सौंपा जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button