कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सरकार की योजनाएं दलित, शोषित, पीड़ित, वंचितों के अधिकार एवं उनके कल्याण के लिए समर्पित है : रविशंकर हवेलकर

सदस्य प्रधान मंत्री आदर्श ग्राम योजना राज्य सलाहकार समिति समाज कल्याण नियोजन विभाग उ0प्र0 शासन रविशंकर हवेलकर ने आज जनपद भ्रमण के दौरान सर्किट हाउस सभागार में पत्रकार वार्ता को संबोधित किया।

Story Highlights
  • अनुसूचित जाति के छात्र छात्राओं को निशुल्क कोचिंग एवं छात्रावास में रहने की व्यवस्था भी की गई है।

अमन यात्रा, कानपुर नगर। सदस्य प्रधान मंत्री आदर्श ग्राम योजना राज्य सलाहकार समिति समाज कल्याण नियोजन विभाग उ0प्र0 शासन रविशंकर हवेलकर ने आज जनपद भ्रमण के दौरान सर्किट हाउस सभागार में पत्रकार वार्ता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर के सपनों को साकार कर रहे मोदी और योगी जी। सरकार की योजनाएं दलित, शोषित, पीड़ित, वंचितों के अधिकार एवं उनके कल्याण के लिए समर्पित है, क्योंकि हमारा ध्येय है अंतिम व्यक्ति का उदय। श्री हवेलकर ने जानकारी देते हुए कहा कि अब प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना के नाम से जानी जाएगी। अभ्युदय से होगा दलितों का भाग्य उदय, जिसमें अनुसूचित जाति के लोगों को उद्यमी बनाने का कार्य किया जाएगा, लेदर कलस्टर अन्य योजनाओं के माध्यम से सामूहिक ऋण वितरण की योजना तैयार की गई है।

ये भी पढ़े-  छोटी सी परीक्षा करवाने में बेसिक शिक्षा विभाग के फूल रहे हैं हाथ पांव

अनुसूचित जाति के छात्र छात्राओं को निशुल्क कोचिंग एवं छात्रावास में रहने की व्यवस्था भी की गई है। सरकार पूर्णतः सत्ता के विकेन्द्रीकरण को लेकर कार्य कर रही है। डॉ0 बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी का स्मारक करोड़ों रुपए की लागत से लखनऊ में तैयार किया जा रहा है, जिसमें 700 लोगों का सभागार, वाचनालय, पुस्तकालय, संग्रहालय तथा 30 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जा रही है। अनुसूचित जाति की बेटियों के विवाह में एक लाख रुपये सरकारी आयोजन में दिए जा रहे हैं, अब गरीब की बेटियों के विवाह की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उठा रखी है।

ये भी पढ़े-  परिषदीय शिक्षकों को नहीं मिलते हैं पर्याप्त अवकाश

अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। श्री हवेलकर द्वारा आज दलित बस्ती रामबाग, झकरकटी एवं जूही क्षेत्रों आदि क्षेत्रों का निरीक्षण किया गया तथा वहां की समस्याओं के समाधान हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button