कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सीडीओ सौम्या की अध्यक्षता में जिला सतर्कता कमेटी बैठक का हुआ आयोजन,दिए निर्देश

जिलाधिकारी नेहा जैन के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला सतर्कता कमेटी बैठक का आयोजन किया गया।

Story Highlights
  • जिला प्रबन्धक पी0सी0एफ0 यूरिया स्टाक को जनपद की सहकारी समितियों में तत्काल वितरण हेतु कराएं उपलब्ध एवं जनपद में समय से उर्वकरों की कराएंआपूर्ति
  • उप कृषि निदेशक कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों के माध्यम से नहरों की टेलों पर जलापूर्ति का कराएं सत्यापन : सीडीओ

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला सतर्कता कमेटी बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें कृषि विभाग, उद्यान विभाग, मत्स्य विभाग, पशुपालन विभाग, सहकारित विभाग, अग्रणी जिला प्रबन्धक, मण्डी समिति लघु सिंचाई, विद्युत, नलकूप, नहर विभाग आदि विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारियें द्वारा प्रतिभाग किया गया।

ये भी पढ़े-  पेड़ पर लटका मिला किसान का शव, गांव में फैली सनसनी

उप कृषि निदेशक विनोद कुमार यादव द्वारा जनपद में कृषि निवेंशों यथा उर्वरक, बीज एवं कृषि रक्षा रसायानों की निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धता एवं वितरण के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान करते हुए अवगत कराया गया कि जनपद में पी0सी0एफ0 के बफर गोदामों में यूरिया की पर्याप्त उपलब्धता है। मुख्य विकास अधिकारी महोदया द्वारा जिला प्रबन्धक पी0सी0एफ0 को निर्देशित किया गया कि उक्त स्टाक को जनपद की सहकारी समितियों में तत्काल वितरण हेतु उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिला कृषि अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में उर्वरक की आपूर्ति एवं परिवहन का कार्य पी0सी0एफ0 के द्वारा किया जाता है परन्तु इनके पास पर्याप्त संख्या में वाहन न उपलब्ध होने के कारण जनपद में समय से आपूर्ति नही हो पाती है तथा कृत्रिम अभाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। जिला प्रबन्धक पी0सी0एफ0 को निर्देशित किया गया कि जनपद में समय से उर्वकरों की आपूर्ति कराना सुनिश्चित करें।

ये भी पढ़े-   एसपी रवि कुमार के निर्देशानुसार परिवार परामर्श टीम के सहयोग से 06 परिवारों के समझौते करा कर बिखरने से बचाया

उक्त के अतिरिक्त मुख्य विकास अधिकारी द्वारा उद्यान विभाग, मत्स्य विभाग, सहकारिता विभाग, पशुपालन विभाग, नलकूल, नहर आदि विभागों द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की वृहद रूप से समीक्षा की गयी। उप कृषि निदेशक को निर्देशित किया गया कि कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों के माध्यम से नहरों की टेलों पर जलापूर्ति का सत्यापन कराते रहें, जिससे नहर विभाग द्वारा उपलब्ध करायी गयी सूचनाओं का स्थलीय सत्यापन हो सके।

ये भी पढ़े- अधिकारी जन समस्याओं के निस्तारण हेतु ग्राम चौपाल लगाकार समस्याओं का करे निस्तारणः जिलाधिकारी

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में हाई-टेक नर्सरी की स्थापना होनी है , जिसकी कार्य प्रगति की समीक्षा करने पर उप कृषि निदेशक द्वारा अवगत कराया गया जनपद में हाई-टेक नर्सरी की स्थापना कृषि विश्वविद्यालय के प्रक्षेत्र डीघ में की जा सकती है, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी महोदया द्वारा जिला उद्यान अधिकारी को नर्सरी स्थापना हेतु भूमि उपलब्ध कराने हेतु कुलपति सी0एस0ए0 कानपुर से भूमि आवंटन हेतु पत्राचार कराने हेतु निर्देशित किया गया। मुख्य विकास अधिकारी महोदया द्वारा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को अवगत कराया गया कि जिलाधिकारी महोदया द्वारा निर्देश दिये गये है कि ग्राम पंचायतों पर उपलब्ध चरागाह की भूमि पर नैपियर घास का उत्पादन किया जाये तथा इसके रखरखाव पर होने वाले व्यय का वहन मनरेगा योजना अन्तर्गत किया जाये। डी0सी0 मनरेगा को उप कृषि निदेशक के सहयोग से उक्त कार्य को पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया गया।

ये भी पढ़े-  चकियाः कांग्रेस की संभावित प्रत्याशी रंजना केशरी ने किया डोर-टू-डोर जनसंपर्क, पार्टी के पक्ष में वोट करने का किया अपील……

अन्त में समस्त विभागीय अधिकारियों को शासन द्वारा संचालित समस्त योजनाओं में निर्धारित लक्ष्यों का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए, समयबद्ध रूप से क्रियान्वयन करने हेतु निर्देशित किया गया।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button