उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

सीडीओ सौम्या ने तहसील मैथा में सुनी जन समस्याएं एवं समस्याओं का कराया निस्तारण

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय ने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील मैथा में जन समस्याएं सुनी। जिसमे उनके द्वारा सर्वप्रथम पूर्व में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की जन शिकायतों की समीक्षा की गयी.

Story Highlights
  • जन शिकायतों का निस्तारण अधिकतम 5 दिवसों में न होने पर सीडीओ ने जताई नाराजगी
  • अनुपस्थित अधिकारीयों से कारण बताओ नोटिस एवं मांगा जाए स्पष्टीकरण

मैथा, अमन यात्रा।  मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय ने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील मैथा में जन समस्याएं सुनी। जिसमे उनके द्वारा सर्वप्रथम पूर्व में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की जन शिकायतों की समीक्षा की गयी, समीक्षा में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा पाया गया कि शिकायतों का निस्तारण अधिकतम पांच दिवसों में नहीं हो रहा है जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने रोष व्यक्त किया साथ ही निर्देश दिए कि भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृत्ति न हो, जो भी शिकायतें प्राप्त होती है उन्हे अधिकतम पांचर दिवसों में गुणवत्ता पूर्ण तरीके से निस्तारित कराया जाए साथ ही शिकायत निस्तारण के पश्चात शिकायत कर्ता का संतुष्ट होना अनिवार्य है।

ये भी पढ़े- जिलाधिकारी जेपी सिंह ने इटैली झील का किया निरीक्षण, दिए निर्देश

ततपश्चात तहसील मैथा की जन समस्याएं सुनी गयी, जिनमें कुल 60 शिकायते प्राप्त हुई, जिनमें से प्रमुख शिकायतें राजस्व विभाग से 24, कृषि विभाग से 3 एवं पुलिस विभाग से 9 शिकायतें संबंधित थी, जिनमे से 2 शिकायतों जो कि राजस्व विभाग एवं पूर्ति विभाग से संबंधित थी का शीघ्र निस्तारण मौके पर ही किया गया। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा मनरेगा विभाग से सम्बंधित शिकायत जैसे कि मनरेगा योजनान्तर्गत कार्य कर रहे मजदूरों को मजदूरी प्राप्त नहीं हो रही थी, जिसे मौके पर ही निस्तारित करवाया गया, जिसेक पश्चात प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास से सम्बंधित शिकायतें जैसे कि पात्र व्यक्तियों को आवास उपलब्ध नहीं हो रहे है जिसमे मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सम्बंधित को अवगत कराया गया कि आगामी महीनों में जैसे-जैसे लक्ष्यों का आवंटन होता जायेगा उसके उपरान्त पात्र व्यक्तियों को आवास उपलब्ध कराया जायेगा।

ये भी पढ़े-   जिलाधिकारी जेपी सिंह ने रूरा मंडी में स्थापित धान क्रय केंद्र का किया निरीक्षण, दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि जन शिकायतों का एक रजिस्टर तैयार किया जाए जिसमे समन्धित शिकायत का पूर्ण विवरण एवं उसके निस्तारण के सम्बन्ध में की गयी प्रक्रिया का अंकन सही ढंग से किया जाए।उन्होंने कहा कि रजस्व विभाग से सम्बंधित शिकायतें अधिक है अत: सम्बंधित अधिकारी प्राप्त शिकायतों को प्राथिमिकता देते हुए उनका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराना सुनिश्चित करें एवं कृत कार्यवाही से अवगत भी कराया जाए। सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर नगर शिक्षा अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत शिवली  अनुपस्थित रहे जिस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किये जाने के निर्देश प्रदान किये गए। संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर खंड विकास अधिकारी मैथा, परियोजना निदेशक एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button