उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

आपरेशन कायाकल्प से भी नहीं बदली विद्यालयों की तस्वीर

ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत परिषदीय विद्यालयों को अवस्थापना सुविधाओं से संतृप्त किये जाने के भले ही कई बार आदेश किए गए हों लेकिन स्कूलों की स्थिति जैसी की तैसी बनी हुई है। परिषदीय विद्यालयों की दशा सुधारने के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन कायाकल्प अभियान के बावजूद सभी विकासखंडों में अधिकांश स्कूलों की तस्वीर आज भी नहीं बदल सकी है। कहीं बाउंड्रीवाल तो कहीं शौचालय गायब हैं।

Story Highlights
  • मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं से स्कूलों को संतृप्त करने के महानिदेशक ने दिए निर्देश
अमन यात्रा ,कानपुर देहात- ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत परिषदीय विद्यालयों को अवस्थापना सुविधाओं से संतृप्त किये जाने के भले ही कई बार आदेश किए गए हों लेकिन स्कूलों की स्थिति जैसी की तैसी बनी हुई है। परिषदीय विद्यालयों की दशा सुधारने के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन कायाकल्प अभियान के बावजूद सभी विकासखंडों में अधिकांश स्कूलों की तस्वीर आज भी नहीं बदल सकी है। कहीं बाउंड्रीवाल तो कहीं शौचालय गायब हैं। रसोई घर, स्टोर रूम व भवन भी ठीक नहीं हो पाए हैं। जर्जर भवन कक्षाओं में बच्चे पढ़ने को मजबूर हैं। अब शासन ने एक बार फिर इन स्कूलों को कायाकल्प योजना के तहत चमकाने का आदेश दिया है। कायाकल्प योजना के तहत 14वें वित्त के बजट से स्कूलों में निर्माण के साथ ही अन्य कार्य कराए जाने हैं।
ऑपरेशन कायाकल्प के तहत कराए जाने वाले कार्य
बालक और बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय। विद्यालयों की दीवारों, छत तथा दरवाजे-खिड़की, फर्श आदि की मरम्मत, कक्षों की फर्श पर टाइल्स। रसोई घर का निर्माण, प्रसाधनों में जलापूर्ति, पेयजल, श्यामपट्, विद्यालय की रंगाई-पुताई, मल्टीपल हैंडवॉशिंग यूनिट, कक्षा कक्ष में उपयुक्त वायरिंग, विद्युत उपकरण व्यवस्था, दिव्यांगों के लिए रैंप और शौचालय। साथ ही साथ यथावश्यक लघु मरम्मत, वृहत मरम्मत का कार्य भी ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button