कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

मुख्य विकास अधिकारी  ने भैसाया गौशाला का किया औचक निरीक्षण, दिए निर्देश

रसूलाबाद विकास खंड क्षेत्र के अंतर्गत भैसाया ग्राम पंचायत का मजरा पाल नगर के निकट बसाए जा रहे 63  विस्थापित हिंदू परिवारों के रहन-सहन के स्थान को देखने के लिए मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय पहुँचीं जहां पर उन्होंने बंगाली हिंदू परिवारों से संवाद किया और कहा कि 1 माह में आवासों को पूर्ण करें।

Story Highlights
  • सीडीओ ने बंगाली हिंदू परिवारों की कॉलोनी को देखा और बन रहे आवासों की जानकारी ली, साथ ही उन्होंने बंगाली हिंदू परिवारों से अपील करते हुए कहा कि 1 माह में आवासों को करें पूर्ण
  • समस्त जिम्मेदार अधिकारी बंगाली हिन्दू परिवारों को मुहैया कराएं समस्त लाभ, ताकि मा० मुख्यमंत्री जी का सपना हो सके साकार
  • गौशाला के बाहर कर्मचारियों का ड्यूटी चार्ट लगा दिया जाए जिसमें नाम, समय मोबाइल नंबर अंकित रहे:सीडीओ
अमन यात्रा,  कानपुर देहात। रसूलाबाद विकास खंड क्षेत्र के अंतर्गत भैसाया ग्राम पंचायत का मजरा पाल नगर के निकट बसाए जा रहे 63  विस्थापित हिंदू परिवारों के रहन-सहन के स्थान को देखने के लिए मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय पहुँचीं जहां पर उन्होंने बंगाली हिंदू परिवारों से संवाद किया और कहा कि 1 माह में आवासों को पूर्ण करें। वही विस्थापित हिंदू परिवारों ने विद्युत समस्या सहित अन्य कुछ समस्याएं भी मुख्य विकास अधिकारी को बताई जिसके बाद उन्होंने संबंधित को निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बंगाली हिन्दू पारिवारों से कहा कि उन्हें आवास निर्माण कार्य जाने हेतु एक लाख बीस हजार रुपये की क़िस्त स्थानांतरित कर दी गयी जिससे वे आवासों को आगामी एक सप्ताह के भीतर पूर्ण कर लें उन्होंने सम्बंधित लाभार्थियों से 90 दिन की मजदूरी दिए जाने के सम्बन्ध में पूछा गया जिस पर समस्त लाभार्थियों ने मुख्य विकास अधिकारी को बताया कि उन्हें मनरेगा मजदूरी समय से प्राप्त हो रही है। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश दिए कि समस्त लाभार्थियों की खुली बैठक करवाते हुए परिवार रजिस्टर बना लिए जाए ताकि लाभार्थियों को ई-श्रम कार्ड, गोल्डन कार्ड ,मनरेगा जॉब कार्ड की सुविधा मिला सके उन्होंने बिजली विभाग से सम्बंधित अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि हर घर में बिजली कनेक्शन का कार्य भी शीघ्र पूर्ण हो जाए ताकि लाभार्थियों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो साथ ही समस्त लाभार्थियों के घरों में कैटिल शेड का निर्माण भी शीघ्र पूर्ण हो जाए ।
इसके पश्चात उन्होंने जल निगम  द्वारा में जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रहे पानी की टंकी के निर्माण कार्य कर निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान उन्होंने पानी की टंकी के निर्माण कार्य को मानक के अनुरूप समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। वहीँ निरीक्षण में उन्होंने प्रस्तावित भूमि पर खेल का मैदान, अमृत सरोवर का अवलोकन किया उन्होंने सम्बंधित को निर्देश दिए कि निर्माण कार्य शीघ्र ही पूर्ण करवाते हुए ग्राम को मॉडल ग्राम बनाया जाए । उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि लाभार्थियों के आवासों में सोकपिट का भी निर्माण कार्य शीघ्र करा दिया जाए। मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने भैसाया गौशाला का भी निरीक्षण किया।
वर्तमान में गौशाला में 147 पशु मौके पर है। मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि गौशाला में संरक्षित पशुओं हेतु एक अतिरिक्त शेड का निर्माण शीघ्र करवाया जाए ताकि संरक्षित गौवंशों को किसी भी प्रकार की हानि न पहुचे।उन्होंने गौशाला में संरक्षित पशुओं हेतु पीने के पानी की व्यवस्था को परखा वर्तमान में गौशाला में सिर्फ एक पानी की टंकी स्थापित है जिस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि पशुओं हेतु एक पानी की टंकी का निर्माण शीघ्र कराया जाए ताकि पशुओं को पानी प्रयाप्त मात्रा में मिलता रहे।गौशाला में हरा चारा, भूसा, चोकर इत्यादि गौवंश को उपलब्ध कराया जा रहा है तथा सर्दी से बचाने हेतु पूरे इंतजाम कर लिए गए हैं।
मुख्य विकास अधिकारी  ने कहा कि गौशाला के बाहर कर्मचारियों का ड्यूटी चार्ट लगा दिया जाए जिसमें नाम, समय मोबाइल नंबर अंकित रहे तथा गौवंशो को समय से हरा चारा, पानी, चोकर इत्यादि उपलब्ध कराया जाए इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की  जाए। इसके पश्चात उन्होंने देहाती मार्ट का शुभारंभ किया उन्होंने ग्राम वासियों से अपील की वे देहाती मार्ट से ही उत्पादों का क्रय करें ताकि माहिलाएं आत्मनिर्भर एवं शसक्त बने एवं आप सभी को घर बैठे समस्त उत्पाद उपलब्ध हो सके।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button