कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सीडीपीओ द्वारा कार्यों में लापरवाही के दृष्टिगत लगाई कड़ी फटकार, मांगा स्पष्टीकरण

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा जिला पोषण समिति की बैठक जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार में आयोजित हुई, बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय ने भी प्रतिभाग किया.

Story Highlights
  • पोषण ट्रैकर एप में आंगनवाड़ी शत-प्रतिशत करें फीडिंग: जिलाधिकारी
  • बच्चों के आधार कार्ड प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा बनाए जाए: जिलाधिकारी
  •  सैम- मैम बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर कराया जाए उपचार: जिलाधिकारी
  • जनपद में स्वास्थ्य सुविधाएं रहे दुरस्त, लापरवाही पर होगी कार्रवाई: जिलाधिकारी

अमन यात्रा, कानपुर देहात। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा जिला पोषण समिति की बैठक जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार में आयोजित हुई, बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय ने भी प्रतिभाग किया, बैठक में जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के सैम मैम सत्यापन के कार्य, पोषण ट्रैकर में फीडिंग, बच्चों के आधार फीडिंग के कार्य में ज्यादा से ज्यादा प्रगति लाने हेतु सभी सीडीपीओ को निर्देशित किया।

ये भी पढ़े-  समस्त परिषदीय विद्यालयों में इस दिन रहेगा अवकाश

उन्होंने समस्त सीडीपीओ को निर्देशित किया कि अपने-अपने आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थिति को सुधारें, आंगनवाड़ी केंद्रों में संपूर्ण व्यवस्थाएं दुरुस्त रहें, बच्चों को समय से पोषण सामग्री वितरित की जाए एवं उनके शिक्षा के स्तर को भी सुधारा जाए, निपुण भारत के अंतर्गत शिक्षा प्रदान की जाए, उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी समय से करें। उन्होंने कहा कि समस्त सीडीपीओ को अपने-अपने के सीएचसी केंद्रों पर जाकर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा बच्चों के स्वास्थ परीक्षण का निरीक्षण करेंगे तथा आवश्यक कार्रवाई करें। उन्होनें पोषण ट्रैकर के फीडिंग कार्य में कमी मिलने पर संदलपुर सीडीपीओ को आंगनबाड़ियों की समीक्षा करने तथा फीडिंग का रिकॉर्ड विधिवत रूप से पूर्ण कराए जाने हेतु ट्रेनिंग दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि इसके उपरांत भी फीडिंग के कार्य में सुधार नहीं मिलता है तो ऐसी आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के विरुद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए उनकी सेवाएं समाप्त की जाएं।

ये भी पढ़े- सरकारी रेट पर गेंहूं बेचने के लिए इस तारीख से शुरू होगी खरीद, जाने पूरा विवरण

उन्होनें अमरौधा विकास खण्ड में भी कार्यों में शिथिलता मिलने के दृष्टिगत अमरोहा सीडीपीओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने हेतु जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया। जनपद में वजन किए गए बच्चों की श्रेणी, आधार सत्यापन की स्थिति, पोषण ट्रैकर एप आंगनवाड़ी कार्यकत्री के भ्रमण की स्थिति, पोषण ट्रैकर एप में बच्चों के वजन भरने की स्थिति, एनआरसी में भर्ती बच्चों की समीक्षा, ई कवच पर डाटा फिडिग की स्थिति, ब्लॉक स्तरीय कन्वर्जन की बैठक, बाल विकास परियोजना अधिकारियों द्वारा गोद लिए गए निरीक्षण की स्थिति, आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण की स्थिति आदि बिंदुओं पर चर्चा की गईं। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी सीडीपीओ को निर्देशित किया कि अपने-अपने आंगनवाड़ी केंद्रों के क्षेत्र अंतर्गत बच्चों का सैम एवं लाल श्रेणी का सत्यापन का कार्य पुनः किया जाए, जिससे कि कोई बच्चा ना छूटने पाए, उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्रों एवं स्कूलों को गोद लिए अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने आंगनबाड़ी एवं विद्यालयों का निरीक्षण कर जो कमियां है उन्हें दुरुस्त कराएं, उन्होंने कहा कि जो आंगनवाड़ी केंद्र जर्जर श्रेणी में है उनकी सूची तैयार कर आवश्यक कार्रवाई हेतु पूर्ण कार्रवाई की जाए।

ये भी पढ़े-  कृषि यंत्रों / कृषि रक्षा उपकरणों की ख़रीद पर मिलने वाले अनुदान की व्यवस्था में हुआ बदलाव

उन्होंने कहा कि पोषण किट का वितरण प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र में समय से पूर्ण कराया जाए तथा कोई बच्चा पोषण आहार से ना छूटने पाए, उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में वॉल पेंटिंग अवश्य कराई जाए, इसमें किसी तरह की लापरवाही न की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में लाइट, फर्नीचर आदि संपूर्ण व्यवस्थाएं दुरस्त कराएं। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को जो मोबाइल उपलब्ध कराए गए हैं उसमें प्री इंस्टाल्ड पोषण ट्रैकर एप में शत प्रतिशत फील्डिंग की जाए अन्यथा उन पर कड़ी कार्रवाई की जाए, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। वही बच्चों के आधार बनाए जाने में कम प्रतिशत पाए जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी संबंधित सीडीपीओ को निर्देशित किया था ज्यादा से ज्यादा बच्चों का आधार कार्ड बनाया जाए। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, डिप्टी सीएम डॉक्टर सुखलाल वर्मा आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button